बिटकॉइन कैसे ख़रीदे और बेचे?

You are currently viewing बिटकॉइन कैसे ख़रीदे और बेचे?
Spread this article

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे – दोस्तों इस Financial Time में हमें दुविधा मुक्त और स्वस्थ जीवन जिने के लिए पैसो का होना बहुतही जरुरी है। इस समय पैसे यह एक जरुरत बन गयी है। पैसे कमाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है। जैसे कुछ लोग जॉब करके अपने सैलरी से थोड़े कुछ पैसे इन्वेस्ट कर रहे है, तो कोई Bank FD कर रहा है। ऐसे कई सारे लोग अपने फ्यूचर के बारे में सोच रहे है, की फ्यूचर स्टेबल रहे, Financially फ्री रहे।

लेकिन आमिर बनने के लिए ये सब काफी नहीं है। एक अच्छा इन्वेस्टर अपने खुद के नॉलेज का उपयोग करके प्रत्येक क्षेत्र में इन्वेस्ट करता है और अपने लिए एक अच्छा रिटर्न्स generate कर लेता है। तो इसी तरह आपको अपने नॉलेज का उपयोग करना है, जिससे आप Financially फ्री रहे।तो Financially फ्री होने के लिए म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर बाजार के अतिरिक्त क्रिप्टोकोर्रेंसी भी है। जिससे आप अच्छा Returns Generate कर सकते हो।

अगर अपने क्रिप्टोकोर्रेंसी का नाम नहीं सुना होगा तो एक फेमस माने जाने वाला कॉइन का नाम अपने जरूर ही सुना होगा, वह है बिटकॉइन, बिटकॉइन यह एक ऐसा फेमस कॉइन है। जिसने कई लोगो को करोड़पति बनाया दिया है। इसमें बहोत ज्यादा उछाल आने के कारन हमारे देश में यह कॉइन को Ban कर दिया था। पर अभी इसका Ban हटाए हुए कई दिन हो गए है। जिससे आप इसे खरीद और बेच सकते हो।

वैसे बिटकॉइन के अतिरिक्त भी कई सारे कॉइन हे, जिसे आप खरीद और बेच सकते हो। उन दूसरे कॉइन में भी आपको प्रॉफिट हो सकता है। पर बिटकॉइन जैसा रिटर्न्स शायद ही कोई देगा। तो इसे देखते हुए आज हम देखेंगे बिटकॉइन कैसे ख़रीदे के टॉपिक पर बात करेंगे। और हम बिटकॉइन क्या है इसके बारे में भी देखेंगे।

बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin भी एक प्रकार का रूपया और डॉलर है, पर बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है। बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी होने के कारन नाही हम इसे देख सकते है या नाही हम इसे छू सकते है और ये करेंसी बाकि करेंसी से बहोत अलग है।

बिटकॉइन एक Decentralized Currency है। क्युकी इस करेंसी पर कोनसी भी बैंक अथॉरिटी या गवर्नमेंट का कण्ट्रोल नहीं है। बिटकॉइन का अविष्कार 2008 में Satoshi Nakamoto ने किया था। 2009 में इसे ग्लोबल पेमेंट के रूप में खोषित कराया गया। बिटकॉइन को हम सिर्फ डिजिटल वॉलेट में ही रख सकते है।    

अगर आपको बिटकॉइन क्या है इसके बारे में और लेख पड़ना है तो आप यहाँ पर क्लिक कीजिये Click Here

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

बिटकॉइन खरीदने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म्स है। जहा से आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हो पर आज में आपको ऐसे 2 क्रिप्टो एक्सचेंज बताऊंगा जिससे आप बेफिकर बिटकॉइन या किसी अन्य करेंसी को खरीद और बेच सकते हो क्युकी यह एक्सचेंज भारत में विश्वसनीय है। आप यहाँ से बिटकॉइन को Credit Card, Debit Card, Net Banking, के उपयोग से भी खरीद सकते हो जिससे आपको ट्रांसपेरेंसी भी मिलेगी। 

जिस तरह आप शेयर मार्केट या म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते हो किसी app से या किसी Website से वैसे ही यहाँ पर App के माद्यम से ही आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हो। उन Apps का नाम WazirX और, Coinswitch आदि है। अब हम देखेंगे वज़ीरक्स एक्सचेंज से बिटकॉइन कैसे ख़रीदे      

WazirX में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

WazirX यह एक भारत का सबसे फेमस और सिक्योर मने जाने वाला एक्सचेंज है। Wazirx में आप बिटकॉइन और अन्य किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी कॉइन को खरीद और बेच सकते हो। Wazirx में आपको कई सारे फीचर्स मिलते है। जिससे आप अच्छी ट्रेडिंग कर सकते हो। वज़ीरक्स पर आप को कोई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है, क्युकी इनका कांटेक्ट सिस्टम बहोत अच्छा है।

वज़ीरक्स एक्सचेंज का अप्प और वेबसाइट भी है जिससे आप डेस्कटॉप में भी चला सकते हो। इस एक्सचेंज की खासियत यह है की इनका अप्प आप किसी भी डिवाइस में ओपन कर सकते हो, चाहे वो Andriod, Apple IOS ही क्यों न हो। अभी हम देखेंगे बिटकॉइन को कैसे ख़रीदे।

Steps to Buy Bitcoin from Wazirx

1. आपको वज़ीरक्स अप्प डाउनलोड कर लेना है। फिर आपको अकाउंट क्रिएट करके KYC verification कर लेना है। (Account Verified होने के लिए 2 से 3 दिन का समय लगता है।)

Dowload Now 

अकाउंट ओपन करते समय jpndzraj यह कोड जरूर डाले इससे आपको 50% ऑफ़, ट्रांसक्शन फीस होंगी।

2. बिटकॉइन खरीदने के लिए पहले आपको फण्ड ऐड कर लेना है। 

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे बेचे      बिटकॉइन कैसे ख़रीदे      बिटकॉइन कैसे ख़रीदे बेचे      बिटकॉइन कैसे ख़रीदे    बिटकॉइन कैसे ख़रीदे बेचे 

3. पैसे डिपाजिट करने के बाद आपको फिरसे “BACK” आना है। “HOME” पेज पर।

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे    बिटकॉइन कैसे ख़रीदे    बिटकॉइन कैसे ख़रीदे    बिटकॉइन कैसे ख़रीदे बेचे

4. इन स्टेप्स से आप बिटकॉइन और किसी भी अन्य कॉइन को खरीद सकते हो। खरीदने के बाद आपको थोड़े से चार्जेज भी Deduct होंगे।

CoinSwitch में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

Coinswitch भी भारत का पसंदिता मने जाने वाला Exchange है। क्युकी Coinswitch App ने कई थोड़े समय में अच्छा रेपुटेशन हासिल किया है। यह एक्सचेंज trustworthy है। यहाँ से आप आराम से बिटकॉइन और अन्य किसीभी Coin को खरीद सकते हो।

इस App में भी वज़ीरक्स जैसे फीचर्स मिलते है। जैसे, यह App Credit Card, Debit Card, Net Banking, से आप डिपाजिट कर सकते हो। यह APP दोनों डिवाइस पे चलते है जैसे, Android & Apple IOS पे। अभी हम देखेंगे बिटकॉइन कैसे ख़रीदे के पुरे स्टेप्स।

Step To Buy Bitcoin in Coinswitch

1. आपको CoinSwitch App डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद आपको अकाउंट क्रिएट करके KYC verification कर लेना है। (KYC verified होने के लिए 2 से 3 दिन का समय लगता है।)

Download Now

2. अभी आपको किंस्वीट्च अप्प में मनी डिपाजिट कर लेना है। मनी डिपोसिट करने के लिए भी ऐसा ही वज़ीरक्स जैसे ही स्टेप्स है।

3. अब आप “Market” के ऑप्शन में जाकर बिटकॉइन और किसी अन्य कॉइन को भी खरीद सकते हो।

बिटकॉइन कैसे बेचे?

अभी तो अपने बिटकॉइन को कैसे ख़रीदे यह तो पूरा ही समझे होंगे। अभ हम देखेंगे बिटकॉइन कैसे बेचा जाता है। बिटकॉइन बेचने के लिए भी यही प्रक्रिया है। तो में जो बेचने के लिए Exchange Use करता हु वो है “WAZIRX” क्युकी वज़ीरक्स यह एक अच्छी और Trustworthy एक्सचेंज है, और इसके फाउंडर सब इंडियन है, और इनकी कांटेक्ट सिस्टम बहोत अच्छी है। जिससे आपको तुरंत मदत मिल जाती है। ये एक्सचेंज में भी ज्यादा इस्तेमाल करता हु और दोस्तों रिस्तेदारो को भी प्रेफर करता हु।   

आज हमने क्या सीखा?

तो ये मैंने आपको पूरी तरह समझाने की कोशिश की है। की 

  • बिटकॉइन क्या है?
  • बिटकॉइन कैसे ख़रीदे? 
  • WazirX में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?
  • CoinSwitch में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

तो दोस्तों में आशा करता हु की आपको ये लेख पसंद आया होगा, और पूरा समझा भी होगा अगर नहीं समझा तो आप हमें comments के माद्यम से बता सकते है। में कोशिश करूँगा की आपका Dout जल्द से जल्द क्लियर हो। और अगर आपको हमारा यह लेख informative लग रहा है तो आप जरूर Instagram, Whatsapp, Facebook, पे जरूर “Share” जिससे उन्हें भी ये information मिले।


Written By : Vinay Chikane                

 


Spread this article
3 Comments
Nishant Patil September 16, 2021
| |
What about litecoin sir ?
Vinay Chikane September 11, 2021
| |

agar apko koi bhi dout hai to jarur puche..