बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

You are currently viewing बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi
Spread this article

बिटकॉइन क्या है –  दोस्तों हर country में करेंसी होती है। जिसका इस्तमाल सामान खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है। हर country की करेंसी बहोत अलग होती है। और उसका अपना value, name भी देश के हिसाब से ही decide करके रखा जाता है । जैसे भारत में लेन देन के लिए जिस करेंसी का उपयोग किया जाता है। वो है INR रूपया, अमेरिका की करेंसी USDT Dollar है। UK की करेंसी Pound होती है।

तो उसी तरह अलग अलग देश की करेंसी अलग अलग होती है। इसी तरह इंटरनेट में भी करेंसी होती है जिसका इस्तमाल Online Transaction के लिए किया जाता है। उस करेंसी का नाम है बिटकॉइन इसके बारे मे अपने जरूर ही सुना होगा क्युकी बिटकॉइन क्या है पिछले कई सालो से काफी चर्चा में है।

आज के इस टॉपिक में हम आपको बिटकॉइन क्या है के बारे में बताने वाले है, की बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, और बिटकॉइन करेंसी की वैल्यू क्या है। बिटकॉइन क्या है की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस टॉपिक को पूरा अंततक जरूर पढ़िए। 

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in hindi 

Bitcoin एक वर्चुअल करेंसी हैउसे डिजिटल करेंसी भी कहा जा सकता है। क्युकी इसे डिजिटल तरीके से उपयोग किया जाता है। बिटकॉइन  को वर्चुअल करेंसी इसलिए कहा जाता है, क्युकी ये बाकि कर्रेंसीसे बिलकुल अलग है इसे बाकि करेंसी जैसे; रूपीस या डॉलर की तरह नाही हम देख सकते है और नाही हम उसे पैसे की तरह छू सकते है। लेकिन फिर भी हम इसका इस्तेमाल पैसे की तरही लेन देन में कर सकते है।

बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन को सिर्फ डिजिटल वॉलेट में स्टोर कर सकते है बिटकॉइन का अविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2008 के साल में किया था, और 2009 के साल में global  payment के रूप में इसे जारी किया गया था। और तब से ही इसकी Popularity बढ़ती जा रही है। बिटकॉइन एक Decentralized Currency है। इसका मतलब ये है की कण्ट्रोल करने के लिए कोई भी देश की बैंक या कोनसे भी देश की गवर्नमेंट अथॉरिटी नहीं है। यानि की कोई इसका मालिक नहीं है।

You may also like this 

क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है।

शेयर मार्केट क्या है।

डीमैट अकाउंट क्या है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। जिसके पास बिटकॉइन होता है वो उसे बहोत सी चीजों की खरीदारी नहीं कर सकता बल्कि बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन ही किया जा सकता है। ऑनलाइन भुक्तान के आलावा इसको दूसरे करेंसी में भी बदला जा सकता है।

अगर आपके पास बिटकॉइन है, तो आप इसे अपने कंट्री की करेंसी में बदल कर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गयी है। कंप्यूटर नेटवर्क्स के जरिये इस करेंसी से बिना किसी माद्यम के ट्रांसक्शन किया जा सकता है। वही इस डिजिटल करेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है।

बिटकॉइन को क्रिप्टोकोर्रेंसी भी कहा जाता है। साधारण करेंसी की तरह बिटकॉइन को भी आसानी से खर्च किया जा सकता है। इसका इस्तमाल आप सामान खरीदने बेचने के लिए, किसी और को भेजने के लिए भी उपयोग किया जाता है, और इसका Trading में भी उपयोग किया जा सकता है। Trading में उपयोग यानि आप इसका शेयर मार्केट की तरह ट्रेड कर सकते है। पर इसकी Price बहोत उतार चढ़ाव में होते है, क्युकी इसमें SEBI के रूल अप्लाई नहीं होते, तो थोड़ा रिस्क भी उतना होता है। 

इस करेंसी का उपयोग खरीदारी या बिक्री किसीके भी द्वारा की जा सकती है। क्युकी बिटकॉइन के व्यापर को रोखा नहीं जा सकता है, इसलिए बैंक या सरकारी संस्था आपको इंटरनेट द्वारा किसी और को बिटकॉइन बेझने से नहीं रोख सकती। लेकिन दुविधा यह भी है, यदि आपके साथ धोका होता है तो आप किसी के पास इसके बारे मे शिकायत दर्ज नही करा सकते।

फिर भी दुनिये के बड़े बड़े बिज़नेस मैन और कई बड़ी कम्पन्यिया इस करेंसी का इस्तेमाल करती है जैसे; SpaceX और कई बड़ी कम्पनिया। तो आईये दोस्तों इस करेंसी का बिटकॉइन का उपयोग कहा किया जाता है। और बिटकॉइन का उपयोग कैसे किया जाता है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कहा किया जाता है

Bitcoin का इस्तेमाल Online Payment या किसी भी तरह का ट्रांसक्शन करने के लिए कर सकते है। Bitcoin P2P नेटवर्क पर आधारित है। जिसका मतलब है की लोक एक दूसरे के साथ सीधे ही किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड या फिर किसी कंपनी के माध्यम से आसानी से Transaction कर सकते है। 

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

आम Debit Card या Credit Card भुक्तान करने में लगभग 2 से 3 प्रतिशद लेनदेन शुल्क लगता है। लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नहीं होता, इसके लेनदेन में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगती इस वजे से भी ये करेंसी लोकप्रिय होता जा रहा है। इस के आलावा ये secured सुरक्षित और fast तेजः है। जिससे लोग बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे है।

आज कल बहोत से लोग बिटकॉइन को अपना रहे है। जैसे; Online Developers, Enterpreneurs, Non – Profit Organisations, ETC, और इसी वजह से बिटकॉइन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में Global payment के लिए किया जा रहा है। किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है। नाही ही कोई नगद ले कर घूमने की समस्या है। ये एकदम सुरक्षित और तेजः है। ये दुनिया में कही भी कारगर है। और इसके इस्तेमाल करने की कोई सिमा भी नहीं है।

बिटकॉइन का आज का रेट

Bitcoin की वैल्यू कम या ज्यादा होती रहती है कभी उतार तो कभी चढ़ाव क्युकी इसको कण्ट्रोल करने के लिए कोई अथॉरिटी नहीं है। इसलिए इस की वैल्यू इसके डिमांड के हिसाब से बढ़ती है। इसकी कीमत हर country में अलग अलग होती है। क्युकी इसका उपयोग विश्वबाजार में है। इसलिए इसकी कीमत हर देश के मांग अनुसार होती है। बिटकॉइन करंट रेट 1 bitcoin = 36,67,265 इंडियन रूपीस है।

बिटकॉइन कैसे कमाए

आपके दिमाग में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा की आखिर बिटकॉइन को पाया कैसे झा सकता है। या इसके लिए क्या करना होगा जिस्सेकी आपके पास बिटकॉइन आजाय तो इसका भी जवाब हम आपको बता देते है। बिटकॉइन को हम 2 तरीके से पा सकते है। 

बिटकॉइन पाने के 2 तरीके

1. पहल तरीका ये है अगर आपके पास पैसा है, तो सीधे आप पैसे देकर बिटकॉइन खरीद सकते है। अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है पर फिर भी बिटकॉइन खरीदना है या लेना है। तो इस का भी एक तरीका है अगर आप पूरा एक बिटकॉइन खरीद नहीं सकते तो फिर उसका छोटासा यूनिट Satoshi खरीद सकते है। जैसे 100 रूपए में 10,000 पैसे होते ठीक उसी तरह 1 बिटकॉइन में 1 करोड़ satoshi होते है।

   तो आप चाहे तो बिटकॉइन के सबसे छोटे भाग को खरीद सकते है। फिर धीरे धीरे पैसे से satoshi जमा करके 1 या उससे भी अधिक जमा कर सकते है। जब आपके पास ज्यादा बिटकॉइन जमा हो जायेंगे तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते है। एक तरह से बिटकॉइन को खरीद कर इन्वेस्ट कर सकते है।

बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

2. बिटकॉइन पाने का दूसरा तरीका ये है की Bitcoin mining.आम भाषा में बिटकॉइन माइनिंग का मतलब होता है। खुदाई के द्वारा खनिजों को निकलना जैसेकि; gold, coal etc, की माइनिंग। क्युकी बिटकॉइन का कोई बोहतिक रूप नहीं है। तो इसकी mining नहीं की जा सकती इसलिए यहाँ पर mining का मतलब बिटकॉइन का निर्माण करने से है जो की कंप्यूटर पर ही संभव है। अर्थात बिटकॉइन बनाने की तकनीक को bitcoin mining कहा जाता है। बिटकॉइन की mining, bitcoin miners करते है। 

इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेसर और कंप्यूटर mining software की जरुरत होती है। हम बिटकॉइन का इस्तेमाल online payment के लिए करते है। और जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है। तो उस ट्रांसक्शन को verified किया जाता है। जो इन्हे verified करता है। उसे हम bitcoin miners कहते है, और उन miners के पास ही परफोमान्सद वाला कंप्यूटर और बेहतर हार्डवेयर होता है। जिस के जरिये वो transaction को verified करते है।

Miners विशेष प्रकार का कंप्यूटर का उपयोग करके विभिन्न तरीके से लेनदेन को पूरा करते है, और नेटवर्क को सुरक्षित करते है। इस verification के बदले उन्हें कुछ बिटकॉइन इनाम के तोर पर मिलते है। इस तरीके से नए कॉइन मार्केट में आते है। लेकिन Transaction verified करना इतना आसान नहीं होता, इसमे बहोत सरे mathematical कैलकुलेशन होता है। उसे हल करना होता जो की बहोत ही कठिन होता है।

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे?

भारत में दो बहोत ही मशहूर App है जहा से आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते है। उन App का नाम है।

  • WazirX 
  • CoinSwitch

इन दोनों App से आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हो। बिटकॉइन को खरीद ने के लिए आपको इन तीनो मेसे एक में अकाउंट बनाना होगा अपने email id को डालकर और अपना एक याद रहने वाला पासवर्ड डालिये और अपना अकाउंट create कीजिये उसके बाद आपको अपनी KYC पूरी करनी है। उसके लिए

  • Adhar Card
  • Pan Card
  • Voter Id
  • Bank Detail

देकर अपना अकाउंट Create कर लेना है, इस Document से की आपका अकाउंट सेफ रहेगा। अकाउंट बनाने के बाद आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हो।

Account open करने के लिए यहाँ पर क्लिक कीजिये Click here…..

भारत में बिटकॉइन लीगल है या नहीं?

भारत में भारतीय रिजर्व बैंक लोगो को इस करेंसी में निवेश करने के लिए रोख रहा था। पर 2020 में lockdown में Financial problem को देख कर RBI ने वह रूल निकाल दिया है। अब आप बिटकॉइन को खरीद भी सकते हो और बेच भी सकते हो अब बिटकॉइन को लीगल किया गया है।

तो दोस्तों यह मैंने आपको पूरा समझाने की कोशिश की है की, बिटकॉइन क्या है What is bitcoin in hindi अगर दोस्तों आपको समझने में कोई दिकत आ रही है। तो आप जरूर हमें comment के द्वारा या हमें contact करके हमें आपके हेल्पफुल suggestion आप हमें दे सकते है।


Written by – Vinay chikane             


Spread this article
2 Comments
[…] बिटकॉइन क्या है […]
[…] अगर आपको बिटकॉइन क्या है इसके बारे में और लेख पड़ना है तो आप यहाँ पर क्लिक कीजिये Click Here […]