cryptocurrency kya hota hai

You are currently viewing cryptocurrency kya hota hai
Spread this article

नमस्कार दोस्तों;- आज हम देखेंगे what is cryptocurrency/ cryptocurrency kya hota hai

Cryptocurrency kya hota hai

क्रिप्टोकोर्रेंसी fiat मुद्रा का एक विकल्प है, अधिकांश सरकारों द्वारा उपयोग की जाने वाली मौद्रिक इकाइयाँ (coins)। जबकि, अन्य देश में डॉलर, पाउंड, यूरो और मुद्रा के अन्य रूपों जैसी मुद्राओं का उपयोग करते हैं|

Cryptocurrency को विनियमन (regulation) से बचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Cryptocurrency कई कारणों पर आधारित होती है, जिसमें उपयोगकर्ताओं (user) और संगठनों (organization) के विकेन्द्रीकृत नेटवर्क (decentralized network) द्वारा मुद्रा का प्रारंभिक निर्माण शामिल है।

इन मुद्राओं को नकदी के बेहतर विकल्प और क्रेडिट कार्ड जैसे भुगतान के अन्य रूपों को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Cryptocurrency क्या है, कई नए रुझानों और नवाचारों (trend & innovation) की तरह, Cryptocurerncy समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ी है।

लोकप्रिय cryptocurrency कोनसी है?

हालांकि, Cryptocurrency के कई अलग-अलग रूप हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकुरेंसी टोकन जारी करने से संबंधित हैं – जैसे Bitcoin, Ethereum, Litecoin, Dogecoin और अन्य Coins। क्रिप्टोक्यूरेंसी टोकन अधिक यथार्थवादी realistic तरीके से टोकन खरीदने और उपयोग करने का एक तरीका है।

Cryptocurrency के उपयोग क्या है?

Cryptocurrency का उपयोग Token और Coins के बदले सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है, जैसे कि Blockchain पर दी जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए।

Blockchain एक डिजिटल नेटवर्क (Digital Network) है| जो टोकन जारी करके लेनदेन को सक्षम बनाता है। और cryptocurrency का उपयोग Illigal payment के लिए भी किया जाता है|

Blockchian क्या है?

यह अंतिम क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रांति है यदि क्रिप्टोक्यूरेंसी financial & payment उद्योग के लिए एक क्रांतिकारी नवाचार है, तो Blockchain पूरी तरह से एक और क्रांति है। Blockchain cryptocurrency के पीछे अंतर्निहित तकनीक है और इसका उपयोग पार्टियों के बीच लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है|

जैसे कि, स्मार्टफोन खरीदना या पुराने अनुबंध के लिए भुगतान प्राप्त करना, उदाहरण के लिए। Blockchain लोगों के लिए लेनदेन का स्थायी रिकॉर्ड बनाए रखने का एक तरीका है। हालांकि Cryptocurrency लेन-देन को आसान बनाती है, लेकिन वे रिकॉर्ड को बदलने के लिए और भी कठिन बना देती हैं।

यदि Blockchain तकनीक वित्तीय (financial) क्षेत्र के लिए एक क्रांति है, तो Cryptocurrency क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रांति के सबसे बड़े प्रभावों में से एक है जिसे हम आज अनुभव कर रहे हैं। अंतिम क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रांति वह है जिसने अविश्वसनीय मौद्रिक और सांस्कृतिक परिवर्तन लाए हैं। अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी मुद्राओं के विपरीत, Bitcoin मुद्रा सीमित है।

इसका कारण यह है कि Bitcoin के सिक्कों की संख्या जो Exchange के लिए उपलब्ध हैं, चाहे नकद या सामान या सेवाओं के लिए, सीमित है। केवल सीमित संख्या में Bitcoin सिक्कों का लेन देन किया जा सकता है।

Bitcoin coin की कुल संख्या लगभग 100 मिलियन तक सीमित है। इसका मतलब है कि नकद या वस्तुओं और सेवाओं के बदले Bitcoin की सीमित मात्रा ही उपलब्ध है।

Bitcoin मुद्रा सिक्का सीमित क्यों है?

सिद्धांत रूप में, Bitcoin सिक्कों की संख्या की सीमा का विचार एक अच्छी बात है। अन्य प्रकार की Cryptocurrency और डिजिटल मुद्राओं के साथ मुख्य मुद्दों में से एक यह तथ्य है कि एक और क्रिप्टोकोर्रेंसी टोकन बनाना अपेक्षाकृत आसान है।

इस तरह, उपयोगकर्ताओं के पास वस्तुओं या सेवाओं के विनिमय के लिए सीमित मात्रा में bitcoin उपलब्ध हैं। इस्सलिये Bitcoin मुद्रा सिक्का सीमित होती है?

Cryptocurrency में Token और Coin की price कैसे बढ़ती है?

cryptocurrency में coin की Price बढ़ने के लिए तीन कारन होते है?

पहला कारन यह की:- popularity, अगर वो coin listing होने के बाद ज्यादा पॉपुलर होता है तो वह coin की price में बडौती दिखाई देती है| 

दुसरका कारण यह है की:- इस cryptocurrency market में Demand and supply चलता है| जैसे की;- अगर कोई भी coin का डिमांड ज्यादा होगा और supply कम होगा तो वह coin की Price बड़ जाती है| और भी कई कारण है|

तीसरा कारन यह है की:- अगर वो coin को कोई बड़ी व्यक्ति Promote करती है तो उस coin की Price में बडौती दिखाई देती है|

तो दोस्तों यह मैंने आपको अच्छी तरह समझानेकी कोशिश की है what is cryptocurrency/ क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या होता है? अगर आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो जरूर आप  अपने दोस्तोको शेयर कीजिये|

धन्यवाद,


Written by:- Vinay chikane.


Spread this article
1 Comments
aryaman chikane July 7, 2021
| |
Nice information its very helpfull for beginners.