what is cryptocurrency in hindi

You are currently viewing what is cryptocurrency in hindi
Spread this article

What is Cryptocurrency in hindi –  नमस्ते दोस्तों आज हम देखेंगे What is Cryptocurrency in hindi क्रिप्टोकरेंसी क्या है? यह काम कैसे करता है? क्रिप्टोकोर्रेंसी में निवेश कैसे करे? यह सब हम आज के इस लेख में देखेंगे। अगर आपको What is Cryptocurrency in hindi – क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है यह पूरा समझना होगा तो इस लेख को पूरा पढ़िए।

what is cryptocurrency in hindi – क्रिप्टोकरेन्सी क्या है?

क्रिप्टोकोर्रेंसी एक डिजिटल संपत्ति है जिसे एक्सचेंज के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बिचौलियों Agent की आवश्यकता के बिना विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डिजिटल मुद्रा, जिसे क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में भी जाना जाता है, पैसे का एक ऑनलाइन रूप है जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजा और प्राप्त किया जाता है।

CryptoCurrency के लेनदेन को सुरक्षित करने और मुद्रा की अतिरिक्त इकाइयों के निर्माण को नियंत्रित करने के लिए एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग करती है। इससे दूसरों के लिए नकली लेनदेन करना या ब्लॉकचेन में बदलाव करना मुश्किल हो जाता है (एक साझा खाता जिसमें क्रिप्टोकुरेंसी के साथ किए गए सभी लेनदेन के बारे में जानकारी होती है)।

 

क्रिप्टोकरेन्सी काम कैसे करती है?

सरल शब्दों में, क्रिप्टोक्यूरेंसी डिजिटल मुद्रा का एक रूप है जो इकाइयों की पीढ़ी को विनियमित करने और धन के हस्तांतरण को सत्यापित करने के लिए एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग करता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक प्रकार का डिजिटल पैसा है जिसका कोई भौतिक आकार या रूप नहीं है।

वे लोगों द्वारा बनाए गए हैं और ऑनलाइन माल, सेवाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक माध्यम के रूप में उपयोग किए जाते हैं। पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन थी जिसका आविष्कार 2009 में किया गया था। क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रिप्टोग्राफी पर आधारित है जो नेटवर्क पर अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे बिना नकली या डेटा के साथ छेड़छाड़ करना असंभव बनाता है।

क्या यहाँ क्रिप्टोकरेंसी लीगल है, इंडिया में!  

क्रिप्टोक्यूरेंसी भारत में कानूनी है और आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) को इससे कोई समस्या नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी पर आरबीआई की आधिकारिक स्थिति यह है कि वे कानूनी निविदा नहीं हैं, लेकिन यह लोगों को उनकी व्यक्तिगत क्षमता में उनका उपयोग करने से नहीं रोकता है। यह लेख भारत में क्रिप्टोकरेंसी की वैधता और दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में उनकी तुलना की समीक्षा करता है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक इंटरनेट-आधारित डिजिटल मुद्रा है जो लेनदेन को सुरक्षित करने और नए सिक्कों के निर्माण को नियंत्रित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है। क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश करने के कई तरीके हैं, लेकिन क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज पर इसे खरीदना सबसे आम है। दो सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज Coinswitchऔर Wazirx हैं।

cryptocurrency में निवेश करने के लिए, आपको एक वॉलेट की आवश्यकता होती है। यह वह जगह है जहाँ आपके सिक्के संग्रहीत किए जाएंगे। वहाँ कई अलग-अलग प्रकार के पर्स हैं, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए हम Trustwallet या Safepal वॉलेट का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

आपके पसंदिता लेख

इंडिया में क्रिप्टोकोर्रेंसी कैसे ख़रीदे?

इस लेख में, मैं भारत में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के तरीके के बारे में बात करूंगा। भारत सरकार पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बाड़ पर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2013 में और फिर इस साल की शुरुआत में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग के खिलाफ चेतावनी जारी की थी।

भारत सरकार ने यह भी चेतावनी दी है कि आभासी मुद्राएं वैध मुद्रा Coin नहीं हैं और उनके उपयोग को रोकने के लिए कदम उठाएगी। अप्रैल 2017 में, आरबीआई ने घोषणा की थी कि वह 18 जुलाई तक बिटकॉइन व्यापारियों के सभी खातों को बंद कर देगा। यदि आप अभी भी व्यापार करना चाहते हैं|

तो आपको विदेशी एक्सचेंजों या स्थानीय बिटकॉइन जैसे पीयर-टू-पीयर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने जैसे रास्ते तलाशने चाहिए, जो आपको मध्यस्थ से निपटने के बिना अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ ऑनलाइन व्यापार करने देता है जो आमतौर पर एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान होता है।

भारत सरकार अभी तक क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक नियामक ढांचे के साथ नहीं आई है, लेकिन उसने ऐसा करने के अपने इरादे की घोषणा की है। इससे भारत में क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर प्रतिबंध लग सकता है। नियमन के अभाव में भारत में क्रिप्टोकरेंसी खरीदना आसान नहीं है। कोई उन्हें विदेशी मुद्रा के माध्यम से या स्थानीय बिटकॉइन एटीएम मशीन के माध्यम से खरीद सकता है जो भारतीय मुद्रा का समर्थन करता है।

बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन कैसे ख़रीदे और बेचे

क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीदने के लिए भारत में क्या नियम है?

भारत में क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के लिए, आपको पहले भारतीय क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज के साथ पंजीकरण Verification करना होगा। यह आपको अपनी स्थानीय मुद्रा को खाते में जमा करने और बीटीसी जैसी क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्यापार करने की अनुमति देगा। फिर आप क्रिप्टोकुरेंसी को अपने वॉलेट में वापस ले सकते हैं या एक्सचेंज पर इसका व्यापार कर सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप यह ध्यान रखें कि सभी एक्सचेंज भारत के उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, WazirX वर्तमान में भारत के ग्राहकों की सेवा करता है। दूसरी ओर, कुछ एक्सचेंज हमारे देश के व्यापारियों को अनुमति देते हैं और पंजीकरण के लिए उन्हें अपना

  • Adhar Card,
  • Pan card
  • Bank Details

प्रदान करने की आवश्यकता होती है। (जैसे कि “Wazirx”, “Coinswitch” आदि)।

आज हमने क्या सीखा!

तो दोस्तों यह मैंने आपको पूरी तरह समझाने की कोशिश की है, की what is cryptocurrency in hindi – क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है। अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी निसंदेह हो तो तुरंत आप हमें कमेंट के माद्यम से या फिर कांटेक्ट पेज पर जाकर अपना सुझाव दे। और अगर आपको यह लेख इन्फोर्मटिवे लग रहा हो तो तुरंत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर शेयर कीजिये। जिससे उन्हें भी यह जानकारी हासिल हो पाए।


Written by: Vinay chikane


Spread this article
1 Comments
[…] क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है। […]